The smart Trick of गाजर के हलवे के शारीरिक फायदें That Nobody is Discussing

Wiki Article



ठंड के मौसम में जरूर खाएं गाजर का हलवा, हेल्थ को होते हैं ये खास फायदे

सर्दियों के मौसम में हरी सब्जियों के साथ-साथ गाजर को भी बहुत ज्‍यादा पसंद किया जाता है। गाजर का इस्‍तेमाल पुलाव, सब्‍जी और सूप बनाने के साथ-साथ हलवे के रूप में भी किया जाता है। जी हां ठंड के मौसम में गाजर का हलवा सबसे ज्‍यादा पसंद की जाने वाली मिठाइयों में से एक है। यह एक ऐसी स्‍वीट डिश है जिसको अलग-अलग तरीकों से बनाया जा सकता है।

शुद्ध घी और ड्राई फ्रूटस से मिलकर बना गाजर का हलवा आपको भी इसके अद्भुत फायदों के कारण ठंड के मौसम में जरूर खाना चाहिए। 

क्विक गाजर का हलवा बनाने के लिए मावा डालें। बताई गई मात्रा से ज्यादा खोया न डालें। यह हलवे को चिपचिपा बना देगा। खोये के बजाय, आप अतिरिक्त समृद्धि के लिए दूध पाउडर या बादाम पाउडर को जोड़ सकते हैं। घर में खोया बनाना सीखें।

अच्छी तरह मिलाएं और तेज आंच पर लगातार हिलाते हुए ५ से ७ मिनट तक  पकाएं। तब तक पकाएं जब तक सारी नमी वाष्पीकृत न हो जाए और यह हलवे की संगति बन जाए।

मूंगफली की चिक्की (मूंगफली और गुड़ की चिक्की)

प्रेशर कुकर का ढ़क्कन खोलने से पहले प्रेशर कुकर की पूरी भाप निकलने दीजिए।

एक चौड़े नॉन-स्टिक पैन में गाजर के हलवे को डालें। इस स्तर पर थोड़े दूध के साथ चिपचिपा दिखता है।

इसके अलावा गाजर खाने से लंग इंफेक्शन से बचने में भी मदद मिलती है. हममें से बहुत से लोग ऐसे हैं जो गाजर खाना पसंद नहीं करते हैं. ऐसे लोगों को इसे स्वादिष्ट, मीठे हलवे के रूप में जरूर खाना चाहिए. इसे खाने से कोई नुकसान नहीं होता है. गाजर उन हेल्‍दी सब्जियों में से एक है जिनका हम आसानी से सेवन कर सकते हैं.

आईपीएल न्यूज़क्रिकेट से एक कदम आगे, 'जीरो' फिर भी हीरो, धोनी की स्टोरी लीडरशिप की मिसाल है

गाजर का हलवा खाने से आपकी इम्यूनिटी बूस्ट होती है। दरअसल, गाजर में कैरोटीनॉयड और एंटीऑक्सीडेंट भरपूर रूप से मौजूद होता है, जो कई रोगों से आपको सुरक्षित रख सकता है। सर्दियों में अगर आपकी इम्यूनिटी कमजोर हो रही है तो गाजर का हलवा अपने आहार में जरूर शामिल करें।

लो फैट मिल्‍क और चीनी की जगह खजूर का इस्‍तेमाल करने से गाजर के हलवे में कैलोरी की मात्रा कम करने में मदद मिलती है। 

गाजर में विटामिन ए होता है जो आंखों के स्वास्थ्य को बढ़ाता है

अगर check here आपको भी गाजर का हलवा पसंद है, तो आपको जानकर खुशी होगी कि यह आपकी सेहत को नुकसान नहीं बल्कि कई फायदे पहुंचाता हैं। आज हम आपको बता रहे हैं गाजर का हलवा खाने के क्या फायदे होते हैं।

Report this wiki page